योगी सरकार के 4 सालों का विश्लेषण

उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार ने अपने 4 साल पूरे कर लिए हैं और अब उनका लक्ष्य है अगले साल आने वाला विधानसभा चुनाव। ऐसे में विधानसभा चुनावों से पहले ही यूपी बीजेपी सांसदों कि दिल्ली में आज 2 दिन तक चली अहम बैठ़क समाप्त हुई। इस बैठक में बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और यूपी के तत्कालिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे। इस बैठ़क मे सांसदों को चुनावों की तैयारियों के लिए कहा गया और उन्हे नए टास्क भी दिए गए। सांसदो से कहा गया की वो गाँव-गाँव जाकर योगी सरकार के अच्छे कामों के बारे में आम जनता को बताए और साथ ही उनको योगी सरकार की उपब्लधियों से जुडी किताब भी भेंट करे। संसद की इस बड़ी बैठ़क में कम से कम 40 सांसद शामिल हुए परंतु किसी भी सांसद से उनके संसदीय क्षेत्र को लेकर कोई भी बात नहीं की गई। कुछ सांसदों का कहना था की “ये बिलकुल वन-वे कम्युनिकेशन जैसी बेठ़क थी, जिसमे बड़े नेताओ ने सिर्फ निर्देश दिए।”

योगी सरकार उत्तर प्रदेश की पहली ऐसी भाजपा सरकार है जिसने यूपी में अपने 4 साल पूरे किए है। इस से पहले जब भी उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार आई तब कभी भी कोई मुख्यमंत्री 2 साल से अधिक टिक नहीं पाया। जिस से ये पता चलता है की भाजपा द्वारा योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चली सरकार ने भाजपा के अन्य मुख्यमंत्रियों के मुकाबले अच्छे से उत्तर प्रदेश की बाग-डोर संभाली है। 19 मार्च 2021 को जब योगी सरकार ने 4 साल पूरे किए तब योगी आदित्यनाथ ने खुद आगे बढ़ कर आम जनता को अपनी सरकार की उपब्लधियों के बारे में जानकारी दी। आइये जानते है योगी सरकार द्वारा की गई उन्नतियों के बारे में:

-योगी सरकार आने के बाद उत्तर प्रदेश में अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस हुई है और इसके परिणाम स्वरूप में लूट, डैकेती, हत्या, बलत्कार, जैसे जुर्मों मे कमी आई है। साथ ही यूपी में 59 नए थाने, 29 नई चोकियां, 04 महिला पुलिस ठाणे, सार्थक अपर शाखा के 04 नए थाने, साइबर क्राइम के 16 नए थाने, विजिलेंस के 10 नए थाने और अग्निशमन के 59 नए केंद्र बनाये हैं।

– योगी सरकार ने महिला कल्याण हेतु खास तौर से “महिला शक्ति” योजना की पहल की। जिसके अंतर्गत महिलाओं के लिए थाना एंव तहसील मे महिला हेल्प डेस्क की स्थापना हुई। साथ ही बेटीयों को आत्मरक्षा की शिक्षा भी दी जा रही है।

– कोरोना काल में यूपी में स्वस्थ प्रंबधन बेहतरीन रही जिसकी प्रसंशा डब्लूएचओ (WHO) ने भी की है। 2016-2017 और 2020-2021 में योगी सरकार ने यूपी में 30 मेडिकल कॉलेज की स्थापना की और साथ ही गोरखपुर और रायबरेली में 2 नए एम्स शुरू करवांए हैं।

– बेसिक शिक्षा परिषद में पिछले 4 साल से अब तक 54 लाख से अधिक बच्चे प्रवेश कर चुके हैं। शिक्षा के क्षेत्र में ऑपरेशन कायाकल्प के माध्यम से कई स्कूलों को बुनियाद मिली। वहीं राज्य में प्रतियोगी परीक्षा के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना शुरू की जिसमे अब तक 18 लाख से अधिक छात्र जुड चुके हैं।

– योगी सरकार ने बताया की यूपी में कोरोना काल के दौरान 56.000 करोड़ का निवेश हुआ है जिससे वह प्रदेश में पहली डिस्प्ले यूनिट तथा डेटा सेंटर पार्क स्थित कर रहे हैं।

– केंद्र सरकार द्वारा अयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना जैसी विभिन्न योजना में यूपी प्रथम क्षेणी मे है।

–  2017 से पहले यूपी में केवल दो एयरपोर्ट हुआ करते थे। पर योगी सरकार ने अब प्रयागराज, गोरखपुर, कानपुर, आगरा, बरेली और हिंडन के एयरपोर्ट बनाए हैं और साथ ही 3 नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना का कार्य चल रहा है।

योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार द्वारा की गई विकास और उन्नतियों के बारे मे बताया। परंतु सरकार ने अपने वादों को कितने अच्छे से निभाया हैं,मे तो बहुत बताया परंतु सरकार अपने किए वादों पर कितना खरी उतरी ये तो केवल जनता ही कह सकती है।

सरकार ने जिस तरह से महिला सुरक्षा बढ़ाना का वादा किया था वह उसे पूरी तरह नहीं निभा पाई। अगर सरकार ने महिला सुरक्षा का दायित्व ढंग से निभाया होता तो उत्तर प्रदेश मे हाथरस की बेटी के साथ ऐसा नहीं हुआ होता। केवल महिला सुरक्षा ही नहीं बल्कि बल्तकार, हत्या, लूट जैसे मामले आज भी यूपी में जिंदा है। सरकार ने किसान कर्ज भी माफ करने का वादा किया था जिसके अंतर्गत  तमाम किसानों के लाखों के कर्ज़ माफ़ होने की बजाए किसानों को जब दो रुपये और चार रुपये के कर्ज़ माफ़ी के प्रमाण पत्र मिलने लगे तो बैंकों के इस गणितीय ज्ञान ने किसानों को हैरान कर दिया। किसानों ने बैंकों से लेकर सरकार तक न जाने कितने चक्कर लगाए लेकिन बैंकों की गणित को वो सुलझा नहीं पाए।

योगी सरकार अब आने वाले चुनावों के लिए जोश से तैयारियों में लगी हुई है। अगले साल उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में ये देखना दिलचस्प रहेगा की सरकार किसकी बनेगी?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons
%d bloggers like this: