सर्दियों में फिट और स्वस्थ रहने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स

अगर आप पौष्टिक आहार, और संतुलित जीवन शैली का पालन नहीं कर रहे हैं तो सर्दियां आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा साबित हो सकता है। तो सुनिश्चित करें कि आप इस ठंड के मौसम में सही पोषण प्राप्त कर रहे हैं।

फिट रहने और सर्द मौसम का आनंद लेने के लिए कुछ टिप्स:

  • भोजन खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योकि उससे अपच होता है। भोजन से 30 मिनट पहले या भोजन के 30-45 मिनट बाद पानी पीने से शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने का समय मिलता है और स्वस्थ पाचन में मदद मिलती है।
  • आंवला, एलोवेरा, शुंठी, मंजिष्ठा, अनंतमूल, त्रिफला, चंदन जैसी जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें, जिनमें सौम्य डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं और यह सही मॉइस्चराइजिंग संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है।
  • अपने शरीर को गर्म रखने के लिए जैविक घी का प्रयोग करे, अपने आहार में जैविक घी शामिल करे, यह त्वचा की सर्दियों की शुष्कता से निपटने में अतिरिक्त मदद करता है।
  • प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कार्बनिक शहद चुने: कार्बनिक शहद प्रकृति का अमृत है जो न केवल आपके स्वाद के लिए अच्छा है बल्कि सर्दियों की एलर्जी से निपटने के लिए प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ावा देने के लिए कई विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons
%d bloggers like this: