बिहार की लड़की में कोरोना वायरस के लक्षण,चीन में डेथ टोल बढ़कर हुआ 80

सोमवार को इस बीमारी के 2,744 मामलों की पुष्टि के साथ चीन में कोरोनावायरस से मृत्युं के केस 80 से तक बढ़ चुके है, बिहार के छपरा जिले की एक लड़की को कोरोनावायरस के समान पाये गए संक्रमण के चेकउप के लिए पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (PMCH), पटना में भर्ती कराया गया है।

लड़की का नाम एकता है, जो हाल ही में चीन से लौटते ही पहले सारण अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन बाद में पीएमसीएच रेफर करने के बाद कोरोनोवायरस के लक्षण पाए गए तो जिला प्रशासन हैरान रह गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारत में अभी तक एसएआरएस जैसे कोरोनावायरस उपन्यास का कोई मामला सामने नहीं आया है, जबकि 22 फ्लाइट्स से आने वाले कुल 4,359 यात्रियों की रविवार को बीमारी के लिए जांच की गई थी।

स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से आने वाले संदिग्ध व्यक्तियों की पूरी जांच करने का भी आग्रह किया है।

रविवार रात, विदेश मंत्रालय (MEA) ने हालांकि पुष्टि की कि चीन में कोई भी भारतीय अब तक इस बीमारी से प्रभावित नहीं हुआ है, यह कहते हुए कि बीजिंग में भारतीय दूतावास वुहान और हुबेई में रह रहे भारतीय छात्रों और चीन के विभिन्न भागों में अन्य भारतीयों के संपर्क में है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, “हम चीनी अधिकारियों के साथ भी करीबी समन्वय कर रहे हैं। अब तक, हम समझते हैं कि कोई भी भारतीय नागरिक प्रकोप से प्रभावित नहीं हुआ है।”

MEA ने जानकारी दी कि बिना किसी देरी के भारतीयों की चिंताओं को दूर करने के लिए बीजिंग में भारतीय दूतावास में तीन हेल्पलाइन चालू किए गए हैं।

एक अन्य ट्वीट में, रवीश कुमार ने कहा, “बीजिंग में हमारा दूतावास भारतीय नागरिकों के साथ निकट संपर्क में है, जिसमें छात्रों को सहायता प्रदान करने के लिए, हुबेई प्रांत के संभावित यात्रा विकल्पों सहित शामिल है।”

इस बीच, चीनी-राज्य एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि रविवार को 769 नए मामले सामने आए हैं।

यह वायरस दिसंबर में चीन के वुहान शहर में उत्पन्न हुआ था और तब से यह दुनिया भर के विभिन्न शहरों में फैल गया है। विदेश के कई शहरों में मामले दर्ज किए गए-
थाईलैंड (7), जापान (3), कोरिया गणराज्य (3), संयुक्त राज्य अमेरिका (3), वियतनाम (2), सिंगापुर (4), मलेशिया (3), नेपाल (1), फ्रांस (3) और ऑस्ट्रेलिया (4)।

विशेष रूप से, दुनिया भर के स्वास्थ्य अधिकारी एक वैश्विक महामारी को रोकने के लिए कार्रवाई कर रहे हैं क्योंकि वायरस फैल रहा है, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के अलावा सात एशियाई देशों में रिपोर्ट किए गए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी स्वीकार किया है कि श्वसन संबंधी बीमारी, जिसका पता वुहान शहर में लगाया गया है, उसकी वजह से चीन में एक आपातकालीन स्थिति पैदा हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons
%d bloggers like this: