जानिए 7 सितंबर से नोएडा मेट्रो के नए नियम

कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के वक्त से ही बंद पड़ी मेट्रो एक बार फिर पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है. नोएडा मेट्रो 7 सितंबर से फिर से शुरू होगी. केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कि लखनऊ मेट्रो का संचालन भी 7 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. UPMRC पूरी तरह से तैयार है. वह अपने यात्रियों की सुरक्षा और स्वच्छता के लिए पूरी तरह से तैयार है. नोएडा अथॉरिटी की एमडी रितु महेश्वरी ने गुरुवार को बताया कि मेट्रो 7 सितंबर से चलेगी. सुबह 7 से 11 बजे और शाम को 5 से 9 बजे तक मेट्रो चलाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि एक्वा लाइन पर चलने वाली मेट्रो 7.30 मिनट के अंतराल के बजाय 15 मिनट में मिलेगी.

रितु महेश्वरी ने बताया कि हर दो घंटे में पूरे सिस्टम को सैनिटाइज किया जाएगा. यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रा की इजाजत मिलेगी और मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी होगा. NMRC इस बात का प्रचार करेगा कि जिनमें सर्दी, जुकाम, बुखार या कोरोना के लक्षण हैं, वह मेट्रो से यात्रा न करें. सोशल डिस्टेंसिंग के लिए ट्रेन से लेकर प्लेटफॉर्म तक मार्किंग हो चुकी है. इसके साथ ही कम सामान लेकर यात्रा करने के लिए कहा जाएगा.

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सख्ती बरती जाएगी. किसी को भी बिना वजह के और ज्यादा देर स्टेशन परिसर में रुकने नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा नियमों के पालन को सुनिश्चित करने पर विशेष जोर रहेगा. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने साफ किया है कि सीधे मेट्रो के कंट्रोल रूम से हर स्टेशन में निगरानी रखी जाएगी और अगर कोई जान बूझकर नियम तोड़ते हुए नजर आया, तो उसके खिलाफ कार्य़वाही होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons
%d bloggers like this: