वजन घटाने से पहले यह बातें जरूर जान लें

मोटापा आपकी लुक तो खराब करता ही हो, बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है. इससे आपकी हेल्थ, मूड और काम करने की क्षमता आदि भी प्रभावित होते हैं. ऐसे में आज हम आपको वजन घटाने के कुछ नियम बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखना बेहद जरूरी है-

पानी पिएं

आपको अपने खानपान में बदलाव करने की जरूरत है. हर रोज कम से कम 9-12 ग्लास पानी अवश्य पीना चाहिए. इसके साथ ही खाना खाने से 30 मिनट पहले भी एक ग्लास पानी जरूर पीएं. इससे आप ओवर ईटिंग से बच जाएंगे. पानी आपके शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में सहायक होता है और इससे आपको बार-बार भूख का एहसास भी नहीं होता है.

विटामिन डी

अगर आप वजन कम करने के लिए मेहनत करते हैं, तो आपका वजन तो घटता है, लेकिन शरीर में कमजोरी हो सकती है. इसलिए हड्डियों की कमजोरी को दूर करने के लिए आप विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें. विटामिन डी खाने-पीने की चीजों में बहुत कम पाया जाता है. इसका सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत सूरज की किरणें होती हैं. इसलिए आपको हर रोज सुबह हल्की धूप में 15 से 30 मिनट तक अवश्य बैठना चाहिए.

पैदल चलें

हर रोज थोड़ा पैदल जरूर चलना चाहिए. वॉकिंग एक स्लो मगर कंप्लीट एक्सरसाइज होती है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है. इसके अलावा आप जॉगिंग, साइकिलिंग या स्विमिंग भी कर सकते हैं. ये एक्सरसाइज आपके स्ट्रेस को कम करती हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती हैं.

गुड फैट

ज्यादातर लोगों का मानना है कि वजन बढ़ने का कारण फैट होते हैं. ये बात सच है, परंतु फैट दो प्रकार के होते हैं जैसे- प्रॉसेस्ड फूड्स, जंक फूड्स, पैकेटबंद स्नैक्स, कोल्ड ड्रिंक्स आदि से मिलने वाले फैट आपके शरीर के लिए हानिकारक होते हैं. मगर कुछ फैट ऐसे भी होते हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं जैसे- ओमेगा- 3 फैटी एसिड. ये फैट आपको मछली, नट्स, बीजों, ऑलिव ऑयल या फिर कोकोनट ऑयल आदि से मिलते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons
%d bloggers like this: