CoronaVirus का हो रहा है दिमाग पर भी असर, बोलने की क्षमता खो रहे मरीज

CoronaVirus का कहर पूरी दुनिया में फैला हुआ है. इससे पूरी दुनिया में लाखों लोग प्रभावित हैं. कोरोना वायरस दिन-ब-दिन और भी ज्यादा ताकतवर होता जा रहा है. यह वायरस गले और फेफड़े के साथ दिमाग को भी प्रभावित करने लगा है. संक्रमण का असर मरीज के बोलने की क्षमता पर पड़ रहा है और दिमाग में सूजन के कारण सिरदर्द बढ़ रहा है. ऐसे कई दुर्लभ मामले सामने आ रहे हैं.

इनके अलावा कुछ लोगों में गंध सूंघने और अलग-अलग स्वाद को पहचानने की क्षमता भी घट रही है. दुनिया के कई न्यूरोलॉजिस्ट ने इस बात की पुष्टि की है कि ये वायरस दिमाग को भी प्रभावित कर रहा है. विशेषज्ञ इसे ब्रेन डिसफंक्शन कह रहे हैं.

दरअसल, मार्च के महीने में एक ऐसा मामला सामने आया जिसमें 74 वर्ष का बुजुर्ग अपने बोलने की क्षमता खो चुका था. उसे खांसी और बुखार की शिकायत थी. जब जांच की गई तो डॉक्टरों ने पाया कि उसे निमोनिया हो गया है. दवा देकर उसे घर वापस भेज दिया गया. अगले दिन उसकी तबीयत फिर बिगड़ गई. उसको सांस लेने में तकलीफ होने लगी, उसकी हालत इतनी गंभीर थी कि वो डॉक्टरों को अपना नाम बताने में भी असमर्थ था. बुजुर्ग को पहले से ही फेफड़ों से जुड़ी बीमारी और पर्किंसन की शिकायत थी. वहीं डॉक्टरों ने आशंका जताई थी कि उसे दिमाग का दौरा भी पड़ सकता है. इसके बाद डॉक्टरों को शंका हुई कि बुजुर्ग को कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया है. जब जांच की गई तो इस बात की पुष्टि भी हो गई कि बुजुर्ग कोविड-19 पॉजिटिव था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons
%d bloggers like this: