Bihar Election First Phase Polling: 5 बजे तक 52.24 % वोटिंग

बिहार विधानसभा चुनाव के महासंग्राम की पहली परीक्षा जारी है. पहले चरण में कुल 71 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. कुछ जगह शुरुआत में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में दिक्कत की खबर आई. लेकिन बाद में फिर वोटिंग ने रफ्तार पकड़ी. शाम 5 बजे तक 52.24 फीसदी मतदान हो गया है. बिहार में हो रही वोटिंग पर चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार स्थिति एकदम अलग है. हम सुरक्षित चुनाव कराना चाहते हैं. बिहार के लोगों ने सभी निर्देशों का पालन किया और वोटिंग की. कोरोना संकट काल में मतदान के लिए विशेष व्यवस्था की गई है, पीएम मोदी, तेजस्वी यादव, नीतीश कुमार ने लोगों से सावधानी बरतते हुए मतदान करने की अपील की है. पहले चरण के लिए कुल 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं और 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डाल रहे हैं.

बिहार चिनाव में पहले चरण की वोटिंग के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार की जनता से खास अपील की है. उन्होंने ट्वीट किया, ”बिहार विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें. दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें. याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बिहार में पहले की वोटिंग के बीच मतदान की शुभकामनाएं दी हैं. राहुल गांधी ने लिखा, ”इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए. बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएं.”

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा, “बिहार चुनाव के पहले चरण के लिए पांच बजे तक 52.24% मतदान हुआ. 2015 में विधानसभा के पहले चरण के लिए 54.94% मतदान हुआ था जबकि 53.54% मतदान लोकसभा चुनाव में हुआ था.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons
%d bloggers like this: