राम मंदिर भूमि पूजन आज, मोदी ने रखी आधारशिला

अयोध्या में आज राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन और शिलान्यास होने जा रहा है। श्री राम मंदिर भूमिपूजन से पहले अयोध्या पूरी तरह से तैयार हो चुकी है. श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन और शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से होगा। अयोध्या में इस अवसर को भव्य बनाने के लिए दीवारों पर रंगों से चित्रकारी करने से लेकर मूर्तियों के निर्माण तक सब कुछ पूरा हो चुका है. अयोध्या में भूमिपूजन के लिए हर्षोल्लास चरम पर है. राम मंदिर निर्माण का कार्य पूरा करने के लिए करीब साढ़े तीन साल का लक्ष्य रखा गया है। मंदिर की ऊंचाई 161 फीट की होगी। मंदिर में पांच गुंबद होंगे। इसके लिए भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए तैयारियां चल रही हैं। अयोध्या का राम मंदिर देश का सबसे भव्य मंदिर होगा। इतना भव्य मंदिर देश में कहीं नहीं होगा।

अयोध्या में प्रवेश करते ही अतिथियों के स्वागत के लिए बड़ा गेट बनाया गया है. इस गेट पर भगवान रामलला की छवि भी दिखाई देती है. अयोध्या में दीवारों पर पेंटिंग की गई है. उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल दशकों पुराने मुद्दे का समाधान करते हुए अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया था. आज मंदिर निर्माण की नींव रखे जाने के साथ ही राम मंदिर (Ram Mandir) के लिए चलाया गया भाजपा का आंदोलन फलीभूत हो गया, जिसने भगवा दल को सत्ता के शिखर तक पहुंचा दिया.

भूमि पूजन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद थे. पुजारियों ने मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन की शुरुआत की और फिर मोदी द्वारा मंदिर निर्माण के लिए आधारशिला रखे जाने के साथ ही भूमि पूजन संपन्न हो गया. कार्यक्रम के दौरान नौ शिलाओं की पूजा की गई और मोदी ने मंदिर की नींव की मिट्टी से अपने माथे पर तिलक लगाया. इससे पहले, मोदी हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचे जहां मुख्यमंत्री ने उनका स्वागत किया. भूमि पूजन से पहले मोदी हनुमानगढ़ी स्थित मंदिर पहुंचे और राम मंदिर निर्माण के लिए हनुमान जी से आशीर्वाद मांगा. मंदिर में कुछ समय पूजा-अर्चना करने के बाद मोदी राम जन्मभूमि क्षेत्र के लिए रवाना हुए और वहां पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया. इसके बाद भूमि पूजन समारोह हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons
%d bloggers like this: